Ariane 26 साल की थीं और एक दशक से वही क्रीम इस्तेमाल कर रही थीं।


वह कला की छात्रा थीं, फ्रांस में रहती थीं और किशोरावस्था में एक्ज़िमा के उभरने पर उन्हें लगाने के लिए स्टेरॉयड क्रीम दी गई थी। उसके बाद से, हर बार एक्ज़िमा उभरने पर वह यह इलाज दोहराती थीं, हमेशा डॉक्टर की सलाह से। उनकी त्वचा बेहतर हो जाती और एक्ज़िमा फिर उभर आता, लेकिन यह तरीका काम करता था। 2017 तक, जब उनकी त्वचा अजीब तरह से प्रतिक्रिया करने लगी और क्रीम ने काम करना बंद कर दिया।


Ariane ने इसका इस्तेमाल बंद कर दिया। इसके बाद जो हुआ, वह एक्ज़िमा के पहले के किसी भी उभार से अलग था: उन्होंने बताया कि उनका चेहरा सूज गया और पीली पपड़ियों से ढक गया, और उनकी बाँहों और पैरों पर भी घाव हो गए। उन्होंने खुद इस बारे में खोजबीन की और उन्हें एक शब्द मिला: टॉपिकल स्टेरॉयड विदड्रॉल सिंड्रोम। यह एक विवादास्पद निदान है, जिसके कोई औपचारिक मानदंड नहीं हैं, और डॉक्टर इसका सटीक कारण नहीं जानते।



वह एक महीने तक अपने कमरे में बंद रहीं और किसी से मिल नहीं सकीं। उन्हें अपनी ही त्वचा से घिन महसूस होती थी, और उन्हें याद है कि उनके साथ क्या हो रहा था, यह न जान पाना बेहद असहनीय और डरावना था।
